Bharat Ke Veer बहुत अच्छी सोच है, इस पहल मे मेरा पूर्ण सहयोग रहेगा: योगेश्वर दत्त

सुरक्षा बल सही मायने में Bharat ke Veer हैं। हमारे जैसे उनके पास भी एक परिवार है। हर बार जब वे मिलते हैं, तो वे वादा करते हैं कि वे शीघ्र ही वापस आ जाएंगे। इसी उम्मीद से उनके परिवारवाले उनके इंतज़ार में रहते है। कुछ परिवारों की उम्मीद पूरी होती है तो कुछ घरों में वे शहीदों के रूप में वापस आते हैं। युद्ध में, सीमा पर आतंकवादियों से और नक्सलियों से लड़ कर! सलाम उन योद्धाओं को।
अर्धसैनिक बल के जवानों की शहादत के बाद उनके परिवार को आर्थिक मुसीबतों का सामना करना पड़ता है। अब आप उन परिवारों को सीधे मदद कर सकते है। शहीद हुए सशस्त्र बल के जवानों (भारतीय सेना, BSF, CISF, CRPF, ITBP, NDRF India, NSG, SSB) का ऑनलाइन ब्यौरा अब सार्वजनिक है Bharat ke Veer वेबसाइट पर (https://bharatkeveer.gov.in/)। फिल्म अभिनेता अक्षय कुमार ने सरकार को परामर्श दिया था कि सीमा या आंतरिक सुरक्षा में तैनाती के दौरान शहीद हुए जवान के परिवार को कोई भी व्यक्ति ऑनलाइन मदद मुहैया करा सके। उनके सुझाव पर गृह मंत्रालय ने ‘भारत के वीर’ वेबसाइट की लॉन्चिंग 9 अप्रैल को ‘शौर्य दिवस’ के मौके पर की है।

योगेश्वर दत्त, फ्रीस्टाइल पहलवान, ओलंपिक पदक विजेता, ने हाल ही में ट्वीट किया है – “Bharat Ke Veer बहुत अच्छी सोच है, इस पहल मे मेरा पूर्ण सहयोग रहेगा”।

आप अपनी इच्छानुसार व्यक्तिगत बहादुर जवान के परिजन के खाते (अधिकतम 15 लाख तक) में Bharat ke Veer वेबसाइ के जरिए सीधे दान कर सकते हैं। यदि बहादुर जवान के खाते में दान राशि 15 लाख रुपये से अधिक हो तो दाता को सतर्क किया जाएगा। दाता अपने योगदान को कम कर सकते हैं या किसी अन्य बहादुर जवान के परिजन के खाते में दान कर सकते हैं।
‘Bharat ke Veer’ Website पर क्या डिटेल्स होंगी?
  • शहीद जवानों की सूची
  • शहीद जवानों के परिवार से संपर्क कायम करने की पूरी जानकारी
  • शहीद  जवान के किसी एक परिजन का बैंक खाता नंबर
  • दानदाता बैंक खाते में सीधे राशि जमा करा सकते है
  • राशि जमा कराने की अधिकतम सीमा 15 लाख रुपए
  • 15 लाख रुपए की  सीमा पूरी होते ही संबद्ध शहीद के परिजनों की जानकारी वेबसाइट से स्वत: हट जाएगी।

अब तक 2 करोड़ से भी अधिक राशि नागरिकों ने Bharat ke Veer वेबसाइट के जरिए शहीदों के लिए दान दी है।  हाल ही में शहीद प्रेम सागर की पत्नी के बैंक खाते में 15 लाख की दान राशि जमा हुई है।

Jai Hind!

The following two tabs change content below.
manoshi sinha
Manoshi Sinha is a writer, poet, blogger, and avid heritage traveler; Author of 8 books including 'The Eighth Avatar', 'Blue Vanquisher', 'Saffron Swords'.

Comments

About the Author

manoshi sinha
manoshi sinha
Manoshi Sinha is a writer, poet, blogger, and avid heritage traveler; Author of 8 books including 'The Eighth Avatar', 'Blue Vanquisher', 'Saffron Swords'.
error: Content is protected !!
Loading...

Contact Us