‘भारत के वीर’ website से शहीद जवानों के परिजनों को मिली आर्थिक मदद; सुझाव अक्षय कुमार के

बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार के सुझाव पर गृह मंत्रालय ने देश की सीमाओं और आंतरिक सुरक्षा में तैनात भारतीय सेना, BSF, CISF, CRPF, ITBP, NDRF India, NSG, SSB बलों के जवानों के परिजनों को website के जरिए आर्थिक मदद पहुंचाने की सुविधा शुरू की है। Bharat ke Veer वेबसाइट के जरिए NRI समेत कोई भी अपनी इच्छानुसार किसी भी वीर की आर्थिक सहायता कर सकता है या ‘भारत के वीर’ कोष में दान दे सकता है। मोबाइल ऐप के जरिए यह सुविधा जल्द उपलब्ध की जाएगी। गंभीर रूप से घायल हुए जवानों की भी ऑनलाइन मदद की जाएगी।
इस website की लॉन्चिंग  केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह और फिल्म अभिनेता अक्षय कुमार ने विज्ञान भवन, नई दिल्ली में 9 अप्रैल को ‘शौर्य दिवस’ के मौके पर की है। इस कार्यक्रम में सीआरपीएफ जवानों को उनकी बहादुरी के लिए सम्मानित भी किया गया।
अब तक 2 करोड़ से भी अधिक राशि नागरिकों ने website के जरिए शहीदों के लिए दान दी है।   हाल ही में शहीद प्रेम सागर की पत्नी के बैंक खाते में 15 लाख की दान राशि जमा हुई है।बीएसएफ के हेड कॉन्स्टेबल प्रेम सागर जम्मू-कश्मीर के पुंछ में पाकिस्तानी हमले में शहीद हुए। पाकिस्तानी सेना ने प्रेम सागर और नायब सूबेदार परमजीत सिंह के सिर काट दिए और शव को क्षत-विक्षत कर दिया था।
आप व्यक्तिगत बहादुर जवान के खाते (अधिकतम 15 लाख तक) में सीधे दान कर सकते हैं या “भारत के वीर” को दान कर सकते हैं। यदि बहादुर जवान के खाते में दान राशि 15 लाख रुपये से अधिक हो तो दाता को सतर्क किया जाएगा। दाता अपने योगदान को कम कर सकते हैं या किसी अन्य बहादुर जवान के खाते में या “भारत के वीर” कॉर्पस को दान कर सकते हैं। बहादुर जवान परिवार के लिए समान रूप से आवश्यकता के आधार पर निधि का भुगतान किया जायेगा।
‘Bharat ke Veer’ Website पर क्या डिटेल्स होंगी?
  • शहीद जवानों की सूची
  • शहीद जवानों के परिवार से संपर्क कायम करने की पूरी जानकारी
  • शहीद  जवान के किसी एक परिजन का बैंक खाता नंबर
  • दानदाता बैंक खाते में सीधे राशि जमा करा सकते है
  • राशि जमा कराने की अधिकतम सीमा 15 लाख रुपए
  • 15 लाख रुपए की  सीमा पूरी होते ही संबद्ध शहीद के परिजनों की जानकारी वेबसाइट से स्वत: हट जाएगी।

अक्षय कुमार सुरक्षा बलों की कठिन जिंदगी से भली-भांति वाकिफ हैं।उनके पिता सेना में रह चुके हैं। पिछले कुछ समय में अक्षय कुमार ने ड्यूटी के दौरान सीमाओं पर और आतंकी हमलों में शहीद हुए जवानों के परिवारों को आर्थिक मदद भिजवाई है। सुकमा नक्सली  हमले में मारे गए १२ CRPF के जवानों को कुल 1 करोड़ 8 लाख रूपये की मदद की थी।

Featured image courtesy: Bharat ke Veer website.

Facebook Comments Box
The following two tabs change content below.
Manoshi Sinha is a writer, history researcher, avid heritage traveler; Author of 8 books including 'The Eighth Avatar', 'Blue Vanquisher', 'Saffron Swords'.

About the Author

manoshi sinha
Manoshi Sinha is a writer, history researcher, avid heritage traveler; Author of 8 books including 'The Eighth Avatar', 'Blue Vanquisher', 'Saffron Swords'.
error: Content is protected !!
Loading...

Contact Us