किसानों के उद्धारकर्ता हैं योगी आदित्यनाथ

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने अपनी पहली कैबिनेट बैठक में किसानों की कर्जमाफी का वादा पूरा किया। इस फैसले से  २.१५ करोड़ लघु और सीमांत किसानों को फायदा पहुंचेगा। इस कदम के तहत सरकार ने एक लाख रुपये तक का किसान कर्ज माफ किया है । इससे सरकारी ख़ज़ाने पर ३०,७४० करोड़ का बोझ पड़ेगा। योगी आदित्यनाथ सरकार के इस फ़ैसले से किसानों को बड़ी राहत मिलेगी। दूसरी कैबिनेट बैठक में योगी आदित्यनाथ सरकार ने किसानो के हित में कई अहम फैसलों पर मुहर लगायी।
भारत में १९९५ से २०१३ तक २,९६,४३८ किसानों ने आत्महत्या की है।  देश में किसानों की आत्महत्या की ख़बरें सिर्फ महाराष्ट्र, आंध्रप्रदेश ही नहीं वल्कि हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश, गुजरात,राजस्थान, मध्य प्रदेश क्षेत्र से भी आती है। हर प्रदेश में अगर सरकार उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार की तरह किसानो के हित  में फैसले लेते हैं तो किसान आत्महत्या करने पर मजबूर नहीं होंगे।
लाल बहादुर शास्त्री किसानों को देश का अन्नदाता मानते थे। उन्होंने जय जवान जय किसान का नारा दिया जिससे सैनिकों और किसानों में एक नयी उमंग और नया जज्बा जागा। प्रधानमंत्री के रूप में उन्होंने कृषि क्षेत्र में भारत को आत्मनिर्भर बनाने का काम किया।
किसानों के लिए लिये गये योगी आदित्यनाथ सरकार के कुछ बड़े फैसले:
  • ५ हजार गेहूं खरीद केंद्र स्थापित करेगी सरकार
  • सरकार १ लाख मीट्रिक टन आलू खरीदेगी
  • ८० लाख मीट्रिक गेहूं खरीदेगी सरकार जिससे किसानों को बिचौलियों से राहत मिलेगी
  • अपने १० हजार से ज्यादा बिल का बकाया किसान ४ किस्तों में जमा कर सकते हैं
  • सरकार ४८७ रुपये प्रति क्विंटल के हिसाब से आलू खरीदेगी
  • १४  दिन के अंदर गन्ना किसानों का भुगतान करना होगा
  • गन्ना किसानों का पिछला भुगतान १२० दिन में किया जाएगा
  • गन्ना किसानों को भुगतान में देरी होने पर कार्रवाई होगी
  • एक कमेटी बनाने का फैसला लिया गया जो आलू की फसलउगाने वाले किसानों को मदद पहुंचाएगी।
जय जवान, जय किसान! जय हिन्द!
Farmer image courtesy: rediff.com.
The following two tabs change content below.
manoshi sinha
Manoshi Sinha is a writer, poet, certified astrologer, avid traveler, and author of 7 books including 'The Eighth Avatar', and 'Blue Vanquisher' - Krishn Trilogy 1 and 2 that delve on Krishn beyond myths.

Comments

About the Author

manoshi sinha
manoshi sinha
Manoshi Sinha is a writer, poet, certified astrologer, avid traveler, and author of 7 books including 'The Eighth Avatar', and 'Blue Vanquisher' - Krishn Trilogy 1 and 2 that delve on Krishn beyond myths.
error: Content is protected !!
Loading...

Contact Us