विश्व कप में जबर्दश्त प्रदर्शन के बावजुद भारतीय महिला Cricket टीम की चर्चा कम क्यों?
Cricket ICC World Cup Women
भारत जैसे cricket के दीवाने देश में सिर्फ पुरुष टीम के हर छोटे-बड़े रिकॉर्ड पर मीडिया और फैंस चर्चा करते है। भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने आईसीसी (ICC) महिला विश्व कप टूर्नामेंट २०१७ में शानदार प्रदर्शन की लेकिन दुर्भाग्‍यवश मीडिया में इसकी चर्चा कम रही। ११ वें मैच में भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने काउंटी ग्राउंड में प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को आसान मुकाबले में ९५ रनों से हरा दिया। इस ICC cricket टूर्नामेंट में भारतीय टीम की यह लगातार तीसरी जीत थी।

 

इस cricket मैच में भारतीय गेंदबाज एकता बिष्ट ने १० ओवरों में १८ रन देकर ५ पाकिस्तानी विकेट लिए। पहले पाकिस्तानी गेंदबाजों ने भारत को ९ विकेट पर १६९ रनों पर ही रोक दिया था। इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने पाकिस्तान को ७४ रनों से हरा दिया। मानषी जोशी ने दो विकेट चटकाए, जबकि झूलन गोस्वामी, दीप्ति शर्मा, और हरमनप्रीत कौर ने एक-एक विकेट लिए।

 

इंग्‍लैंड के खिलाफ मैच में भारतीय महिला cricket टीम ने २८१ रन की शानदार पारी खेली और ३५ रन से जीत हासिल की। टीम की कप्‍तान मिताली राज ने वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बनाया परन्तु इस रिकॉर्ड को उतनी चर्चा नहीं मिल पाई। क्या आपको पता है मिताली राज १०० वनडे cricket खेलने वाली विश्व की तीसरी खिलाड़ी हैं?

 

महिला वर्ल्‍डकप cricket मैचों में भारत की जीत में २० वर्षीय बल्लेबाज स्मृति मंधाना ने अहम भूमिका निभाई है। शुरुआती दो मैचों में मंधाना ने शानदार प्रदर्शन किया,  पहले मच में इंग्लैंड के खिलाफ ९० और दूसरे मैच में वेस्टइंडीज के खिलाफ १०६ रनों की पारी खेली। जब की उन्हें बाएं घुटने में चोट लगी थी इससे पहले; चोट के बाद जिस तरह से वापसी की है उससे स्मृति मंधाना बेहद खुश है। मीडिया में इसकी चर्चा कम रही। न ही फैंस ने मंधाना की अहम भूमिका की ज्यादा चर्चा की।

 

इस cricket टूर्नामेंट में भारतीय महिला क्रिकेट टीम के खिलाडी थे मिताली राज (कप्तान), हरमनप्रीत कौर, स्मृति मंधाना, शिखा पांडे, एकता बिष्ट, सुषमा वर्मा, मानसी जोशी, वेदा कृष्णमूर्ति, पूनम यादव, मोना मेशराम, पूनम राउत, दिप्ति शर्मा, झूलन गोस्वामी, राजेश्वरी गायकवाड, और नुजहत प्रवीण।

 

Featured image courtesy: hindustantimes.com and rediffmail.
The following two tabs change content below.
manoshi sinha
Manoshi Sinha is a writer, history researcher, avid heritage traveler; Author of 8 books including 'The Eighth Avatar', 'Blue Vanquisher', 'Saffron Swords'.

Comments

error: Content is protected !!
Loading...

Contact Us